राजस्थान बेरोजारी भत्ता 2019 ऑनलाइन पंजीकरण | 3500 बेरोजगार भत्ता योजना आवेदन प्रक्रिया विस्तरत जानकारी

January 10, 2019 By



राजस्थान बेरोजारी भत्ता 2019 ऑनलाइन पंजीकरण राजस्थान 3500रु बेरोजगार भत्ता योजना आवेदन प्रक्रिया विस्तरत जानकारी राजस्थान सरकार बेरोजगार भत्ता ऑनलाइन आवेदन राजस्थान गवर्नमेंट बेरोजगार भत्ता पात्रता मापदंड, आयु सीमा :- राजस्थानी के सभी बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है। बेरोजगारी की समस्या हर देश में व्याप्त है. भारत में भी यह समस्या जटिल होती जा रही है. इसको दूर करने के लिए हर देश प्रदेश की सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती है. राजस्थान सरकार ने भी प्रदेश की इस महत्वपूर्ण समस्या को दूर करने के लिए 2012 में बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुवात की थी इस योजना का नाम आगे चलकर बदल दिया गया और इसे “अक्षत योजना” कहा गया. राजस्थान में नई सरकार उन उम्मीदवारों के लिए कुछ राशि सुनिश्चित करने के लिए सोच रही है जिन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी तक कार्यरत नहीं हैं। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं, जिन्होंने अपनी शिक्षा ठीक से की है, लेकिन नौकरी हासिल करने के लिए ऐसी प्राथमिकता नहीं है। इस योजना के अनुसार राजस्थान सरकार बिरोजगारी भत्ता 3500 प्रति माह होगी। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना पर पूरा विवरण हम नीचे चर्चा के माध्यम से ले गए हैं। आप नीचे सूचीबद्ध शर्तों को देख सकते हैं और पंजीकरण करने के लिए अच्छा समझ सकते हैं।

राजस्थान सरकार बेरोजारी भत्ता 3500रु प्रति माह 2019 विस्तरत जानकारी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारों को उनका हक़ देते हुए, आर्थिक सहायता करना है.  आज के समय में शिक्षा को बहुत महत्वपूर्ण समझा जाता है, देश की अधिकतर जनता अब शिक्षा के प्रति जगरूप हो गई है. नौजवान पैसे कमाने और बड़ा आदमी बनने के लिए कड़ी मेहनत करते है. अच्छी नौकरी सभी का सपना होता है, लेकिन नौकरी न लगने की वजह से वे हताश हो जाते है. कई नौजवान इससे परेशान होकर डिप्रेशन में आ जाते है. युवा वर्ग देश का भविष्य है, जिसके भविष्य को सवारने के लिए सरकार उनकी आर्थिक सहायता कर रही है. यह योजना उन उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध है, जिनकी पारिवारिक आय 3 लाख से कम है ताकि बेरोजगार भत्ता योजना को प्राथमिकता दी जा सके। हमने उपलब्ध बिरोजगारी भत्ता राजस्थान ऑनलाइन जानकारी के लिए संक्षिप्त परिचय दिया है। और आयु और शिक्षा योग्यता कारकों को जल्द ही नीचे सूचीबद्ध किया जाएगा। ओर अधिक जानकारी के लिए आप नीचे जा सकते है


राजस्थान सरकार हमेशा योग्य लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है और इसका सही उदाहरण 3500 बिरोजगारी भत्ता राजस्थान है। जैसे ही यह राशि उन उम्मीदवारों को भुगतान की जाएगी जो वास्तव में इसके हकदार हैं। सरकार ने उनके मेनिफेस्टो में कहा कि 3500 रुपये का भुगतान राजस्थान राज्य सरकार बिरोजगारी भत्ता की शुरुआत के बाद किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण योजना जल्द ही शुरू होगी, इसलिए हमारे साथ यहां पर और दिलचस्प कारकों को जानने के लिए यहां जाएं।

राजस्थान राज्य बेरोजगारी भत्ता योजना 2019 जानकारी

योजना का नामबेरोजगारी भत्ता योजना 2019 राजस्थान
अन्य नामअक्षत योजना
लॉंच तारीख01 फ़रवरी 2019
भत्ता राशि3500 रुपए
पात्रता मापदंड21 वर्ष से 35 वर्ष तक
पंजीकरणऑनलाइन
आवेदन अनुसूची15 जनवरी 2019 से
अधिकारीक साइटsso.rajasthan.gov.in

Rajasthan Rs 3500 Berojgari Bhatta Yojana 2019 Detail


Rajasthan Berojgari Bhatta 2019

 

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन 2019

आपसे अनुरोध किया जा सकता है कि नई आने वाली बिरोजगारी भत्ता के लिए इस तरह की सोच को प्राथमिकता दें। यह आपके लिए दैनिक खर्च करने में मददगार होगी, इसलिए उस पर और अधिक अंश जानने के लिए उपलब्ध पोर्टल पर संपर्क बनाए रखें। बिरोजगारी भत्ता राजस्थान ऑनलाइन पंजीकरण 2019 जल्द ही शुरू होगा, इससे पहले कि यह प्रभावित हो जाए कि आप कुछ कर सकते हैं तैयार है नीचे दस्तावेजों में सूचीबद्ध। दिशानिर्देश के अनुसार हमारे पास राजस्थान बिरोजगारी भत्ता दस्तावेज़ सूची भी यहाँ संलग्न है। पंजीकरण प्रपत्र लेने के लिए आधिकारिक विंडो सक्रिय होते ही आप उन्हें तैयार कर सकते हैं। बेरोजगार युवक ऑनलाइन ही राजस्थान बेरोजरी भत्ता योजना 2019 के लिए आवेदन कर सकते है ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2019 प्राप्त करने के लिए पात्रता

  1. राजस्थान मूल निवासी जिन्होने स्नातक पास केआर राखी है को राजस्थान सरकार दवारा प्रत्येक माह पुरुष ओर महिला हेतु 3500 रु प्रतिमाह कुल 02 वर्ष तक अधिकतम पुरुष ओर महिला हेतु 84000 रु। की राशि अभ्यर्थी के खाते मे प्रदान किए जाएगे ।
  2. अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी हों जरूरी है
  3. 21 से 35 साल के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  4. अधिकृत संस्थान से 12 वीं / स्नातक / स्नातकोत्तर की डिग्री।
  5. अभ्यर्थी के परिवार की कुल वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख रु से अधिक नही होनी चाहिए
  6. अभ्यर्थी स्नातक पास बेरोजगार होना जरूरी है अंतिम वर्ष मे अध्यनरत अभ्यर्थी योजना हेतु पत्र नहीं है
  7. एक ही परिवार के अधिकतम हो अभ्यर्थी आवेदन हेतु पत्र है
  8. अभ्यर्थी के पास एस बी आई बैंक का खाता होना जरूरी है
  9. बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन पूर्ण रूप से ऑनलाइन है रोजगार कार्यालय मे जाने की कोई आवश्यकता नही है

राजस्थान बेरोजगार भत्ता योजना जरूरी कागजात

  1. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. जन्म प्रमाण पत्र
  4. 12वी पास का प्रमाण पत्र
  5. रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र
  6. पासपोर्ट आकर की फोटो
  7. बैंक खाते की पासबुक की कॉपी

बेरोजरी भत्ता 2019 ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019 ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है| आप सभी निचे दिए के सेप्ट्स के अनुसार अपनी पंजीयन प्रक्रिया अंतिम दिनांक से पहले पूर्ण करे|

  1. ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इस लिंक http://www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करना होगा|
  2. इसके बाद वेबसाइट पर आपको unemployment allowance के लिंक पर क्लिक करे|
  3. अब आपको सबसे पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी|
  4. जैसे ही पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो आपके मोबाइल पर एक यूजर आईडी एवं ओटीपी आएगा|
  5. इसके बाद आपको एक आवेदन पत्र दिखेगा|
  6. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी विवरण ध्यान पूर्ण पढ़े|
  7. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा|




डेली GK & Quiz अपडेट Whatsapp पर पाने के लिए "9079340416" को "Daily Quiz" नाम से सेव कर के Hii लिख कर Send करे तब हम आप को लिस्ट मे जोड़ सकेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *